Police Constable Bharti 2024 : 12वी पास वालो के लिए नई भर्ती, फॉर्म भरना शुरू

 

Police Constable Bharti 2024: पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 के लिए तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी आ चुकी है 14  मार्च 2024 से पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी ऐसे में अब जो उम्मीदवार इस भर्ती को लेकर तैयारी कर रहे हैं वह इस भर्ती के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं। पुलिस मुख्यालय के द्वारा भर्ती का आयोजन  1746 पदों पर किया जा रहा है।


पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवार अपनी योग्यता को चेक करके तथा इस भर्ती से संबंधित संपूर्ण जानकारी को जानकर आसानी से इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं‌। इस भर्ती के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया ऑनलाइन रखी गई है संबंधित अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर उम्मीदवार आवेदन की प्रक्रिया को पूरी कर सकते हैं। चलिए झारखंड पुलिस कांस्टेबल भर्ती से जुड़ी संपूर्ण जानकारी को जानते हैं |



Police Constable Bharti 2024 

काफी दिनों से  पंजाब  पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024' को लेकर चर्चा की जा रही थी जिसके चलते अब जाकर आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है इस भर्ती के लिए आवेदन करने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवार 14  मार्च  2024 से 4 अप्रैल  2024 को शाम 5.45 मिनट तक अपना आवेदन कर सकेंगे। अंतिम तारीख निकल जाने के बाद किसी भी उम्मीदवार को आवेदन करने का मौका प्रदान नहीं किया जाएगा। ऐसे में समय रहते अंतिम तारीख से पहले उम्मीदवार को अपना आवेदन कर लेना है। अधिकारिक वेबसाइट https://cdn.digialm.com/EForms/configuredHtml/31526/88170/Index.html  पर आवेदन का लिंक एक्टिव कर दिया गया है अब आप उस लिंक पर क्लिक करके जानकारी को दर्ज करके आराम से अपना आवेदन पूरा कर सकते हैं।

पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024  के लिए आयु सीमा

पंजाब  पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024  के आवेदन हेतु उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष या 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और 28  वर्ष या 28  वर्ष से कम होनी चाहिए इस आयु के जो भी उम्मीदवार इस भर्ती को लेकर तैयारी कर रहे हैं वह अपना आवेदन कर सकते हैं। आयु सीमा से संबंधित अधिक जानकारी आप अधिकारिक नोटिफिकेशन के माध्यम से जान सकते हैं। 


पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024  के लिए शैक्षणिक योग्यता

यदि आप पंजाब पुलिस में कांस्टेबल के रूप में शामिल होना चाहते हैं, तो आपको किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या शिक्षा बोर्ड से 12वीं कक्षा पूरी करनी होगी। यहां पंजाब पुलिस भर्ती 2024 के लिए अन्य बुनियादी शैक्षिक आवश्यकताएं हैं

  • आपको किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या शिक्षा बोर्ड से 10+2 या समकक्ष योग्यता उत्तीर्ण होनी चाहिए।
  • भूतपूर्व सैनिकों के लिए कम से कम मैट्रिकुलेशन योग्यता होना आवश्यक है।
  • आपको अपने आवश्यक या वैकल्पिक विषयों में से एक पंजाबी के साथ मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी या पंजाब सरकार द्वारा अनुमोदित कोई अन्य परीक्षा जो पंजाबी दक्षता के समकक्ष हो.

पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024  हेतु आवेदन शुल्क

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को नोटिफिकेशन में बताए अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। आप नीचे दिए गए आवेदन शुल्क का श्रेणी-वार विवरण देख सकते हैं।

श्रेणीशुल्क
सामान्य1150/-
ईडब्ल्यूएस650/-
एससी / एसटी650/-


पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024  के लिए आवेदन कैसे करें?

स्टेप-1: नीचे दी गई पंजाब  पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024  नोटिफिकेशन पीडीएफ से अपनी योग्यता जांचें.

स्टेप-2: इसके बाद उम्मीदवार पंजाब कर्मचारी चयन आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट https://cdn.digialm.com/EForms/configuredHtml/31526/88170/Index.html  पर जाएं. 

स्टेप-3: अब आप होम पेज पर दिए गए "ऑनलाइन आवेदन करें" के लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप-4: इसके बाद आर ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म भरें.

स्टेप-5: फॉर्म भरने के बाद आप आवश्यक डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें.

स्टेप-6: अंत में आप आवश्यक आवेदन शुल्क का भुगतान करें.

स्टेप-7: आप भविष्य के लिए एप्लिकेशन फॉर्म को डाउनलोड कर उसका एक प्रिंट निकाल कर अपने पास रख लें.

पंजाब पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024  से संबंधित यदि आपके मन में कोई सवाल है तो उसे आप कमेंट बॉक्स में जरूर पूछे। पंजाब पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024  को लेकर लगभग सभी जानकारी को आपने जान लिया है अधिक जानकारी के लिए आप अधिकारिक वेबसाइट पर भी जा सकते हैं। इसी प्रकार की भर्तियों से जुड़ी जानकारियां आपको इस वेबसाइट पर मिलती रहेगी ऐसे में आप इस वेबसाइट को जरूर ध्यान में रखें।

Important Link

Apply Online FormClick Here
Download NotificationClick Here
Official WebsiteClick Here

All Government Exam

I'm Amit Kumar AKS, a Sanskrit Student and web developer with a passion for promoting education through digital platforms. With expertise in competitive exam preparation content. My aims to provide students with quality study materials that help them succeed in various government exams.

Post a Comment

Previous Post Next Post